UC News

BIG NEWS : महेंद्र सिंह धोनी वन डे से ले सकते हैं संन्‍यास, अब सिर्फ T20

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के भविष्‍य को लेकर लगातार अटकलों का बाजार गर्म रहता है. पता ही नहीं चल पा रहा है कि धोनी (MS Dhoni) आखिर फैसला क्‍या लेने वाले हैं.

BIG NEWS : महेंद्र सिंह धोनी वन डे से ले सकते हैं संन्‍यास, अब सिर्फ T20
महेंद्र सिंह धोनी Mahendra Singh Dhoni (Photo Credit : gettyimages )

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के भविष्‍य को लेकर लगातार अटकलों का बाजार गर्म रहता है. पता ही नहीं चल पा रहा है कि धोनी (MS Dhoni) आखिर फैसला क्‍या लेने वाले हैं. हालांकि इस बीच टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री (Head Coach Ravi Shastri) का बड़ा बयान सामने आया है. जिसके मायने समझे जाने चाहिए. हेड कोच रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) ने कहा है कि महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ी कभी भी अपने आप को टीम पर थोपेंगे नहीं. रवि शास्‍त्री ने इस बात के संकेत दिए हैं, जिससे लगता है कि महेंद्र सिंह धोनी वन डे क्रिकेट से संन्‍यास लेकर सिर्फ T20 में ही खेलना जारी रख सकते हैं. इससे इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि हो सकता है कि एमएस धोनी आस्‍ट्रेलिया में इसी साल होने वाले T20 विश्‍व कप में भी टीम इंडिया के साथ खेलते हूए दिखाई दें. हालांकि जब तक खुद धोनी की ओर से इन सब बातों की पुष्‍टि न कर दी जाए, तब तक अटकलें तो यूं ही लगती ही रहेंगी. इसलिए फिलहाल धोनी के बयान का भी इंतजार किया जाना चाहिए.

दरअसल टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री सीएनएन न्‍यूज 18 को दिए एक इंटरव्‍यू में यह बात कही. इंटरव्‍यू के दौरान जब रवि शास्‍त्री से महेंद्र सिंह धोनी के भविष्‍य को लेकर सवाल किया गया तो उन्‍होंने कहा कि धोनी पिछले लंबे अर्से से क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में खेल रहे थे. इसके बाद उन्‍होंने सबसे पहले टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया था. हो सकता है कि धोनी अब वन डे से भी संन्‍यास का ऐलान कर दें और सिर्फ T20 ही खेलना जारी रखें.

रवि शास्‍त्री के इस बयान को अगर समझा जाए तो पता चलता है कि टेस्‍ट की तरह ही वन डे में भी धोनी का करियर अब करीब करीब समाप्‍त ही समझा जाए. हालांकि अच्‍छी खबर यह है कि धोनी कम से कम T20 में खेलना अभी जारी रख सकते हैं, जिसकी ओर खुद कोच रवि शास्‍त्री ने भी इशारा किया है. कोच रवि शास्‍त्री की बात पर इसलिए भी विश्‍वास किया जा सकता है, क्‍योंकि धोनी अभी आईपीएल में कम से कम दो साल खेलेंगे, यह लगभग तय है. ऐसे में वन डे क्रिकेट से दूरी बनाकर वे T20 पर ही पूरा फोकस करते हुए दिखाई दें तो कोई बड़ी बात नहीं है. ऐसे में पूरी संभावना है कि टीम इंडिया भले आज की तारीख में ऋषभ पंत के खराब प्रदर्शन से परेशान हो, लेकिन जल्‍द ही T20 में धोनी एक बार फिर विकेट के पीछे दिखाई दे सकते हैं. अगर धोनी ने सिर्फ T20 क्रिकेट खेलना ही जारी रखा तो वे इसी साल आस्‍ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्‍व कप में भी खेलते हुए दिखाई देंगे, इस पर किसी को शक नहीं होना चाहिए.
हालांकि इससे पहले मार्च अप्रैल में आईपीएल भी होना है, इसमें अगर धोनी ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी की तो इसमें शक नहीं होना चाहिए कि वे उसके बाद की अगली सीरीज में टीम इंडिया के साथ खेलते हुए दिखाई दें. हालांकि श्रीलंका और आस्‍ट्रेलिया के साथ सीरीज खत्‍म होने के बाद भारतीय टीम को न्‍यूजीलैंड का दौरा करना है और वहां टीम इंडिया न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पांच T20 मैच खेलते हुए दिखाई देगी. इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान अभी नहीं हुआ है, लेकिन जल्‍द ही टीम की घोषणा की जाएगी, ऐसे में इंतजार किया जाना चाहिए कि क्‍या धोनी अपने आप को इस सीरीज के लिए उपलब्‍ध रखते हैं या फिर वे इस सीरीज से भी अपने पांव पीछे खींच लेते हैं.

इससे पहले पिछले महीने ही जब उनसे उनके भविष्‍य के बारे में पूछा गया था तो धोनी ने कहा था कि जनवरी तक उनसे इस बारे में कोई भी बात न की जाए, जनवरी के बाद वे सामने आकर अपनी बात रखेंगे. अब जनवरी शुरू हो चुका है और जल्‍द ही न्‍यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया जाएगा, ऐसे में सबकी नजरें अब इस सीरीज के टीम चयन पर होंगी, वहीं टीम इंडिया के ऐलान पर भी सभी की नजरें रहेंगी. हालांकि अभी इसमें समय है, क्‍योंकि पुरानी चयन समिति का कार्यकाल खत्‍म हो चुका है और अब नई सीमित का गठन किया जाना है. नई चयन समिति में कौन होगा और टीम का ऐलान कब होगा, इस बारे में फिलहाल कुछ नहीं का जा सकता, हालांकि इंतजार जरूर किया जा सकता है. साथ ही धोनी खुद कब आएंगे और क्‍या कहेंगे, यह भी देखना काफी दिलचस्‍प होगा.

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles