UC News

Gold Rate Today 5th October: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने सोने की हॉलमार्किंग को लेकर किया बड़ा फैसला

Gold Silver Rate Today 5th October: उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान (Ramvilas Paswan) ने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय ने सोने के आभूषणों (Gold Jewellery) के लिए बीआईएस हॉलमार्किंग (BIS Hallmark) को अनिवार्य बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

Gold Rate Today 5th October: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने सोने की हॉलमार्किंग को लेकर किया बड़ा फैसला
Gold Rate Today: BIS Hallmark अनिवार्य बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:

Gold Silver Rate Today 5th October: उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान (Ramvilas Paswan) ने शुक्रवार को कहा कि वाणिज्य मंत्रालय (Commerce Ministry) ने सोने के आभूषणों (Gold Jewellery) के लिए बीआईएस हॉलमार्किंग (BIS Hallmark) को अनिवार्य बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है,
लेकिन इसे विश्व व्यापार संगठन (WTO) को सूचित करने के बाद ही लागू किया जा सकता है. विश्व व्यापार संगठन के वैश्विक व्यापार नियमों के अनुसार, एक सदस्य देश को जिनेवा-आधारित बहुपक्षीय निकाय के साथ किसी गुणवत्ता नियंत्रण आदेश को अधिसूचित करना होता है और इस प्रक्रिया में लगभग दो महीने का समय लगता है.

वर्तमान में स्वैच्छिक आधार पर लागू है गोल्ड हॉलमार्किंग
गोल्ड (Gold Price Today) हॉलमार्किंग शुद्धता का प्रमाण है और वर्तमान में यह स्वैच्छिक आधार पर लागू किया गया है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के तहत भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) हॉलमार्किंग के लिए प्रशासनिक प्राधिकार है. इसने तीन ग्रेड - 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट के सोने के लिए हॉलमार्किंग के लिए मानक तय किए हैं.

पासवान ने संवाददाताओं से कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि वाणिज्य विभाग ने एक अक्टूबर को इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसे लागू करने के पहले डब्ल्यूटीओ के संदर्भ में कुछ तकनीकी समस्या है. इस मुद्दे के बारे में बताते हुए, उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन के सदस्य देशों को विश्व व्यापार संगठन को अधिसूचित गुणवत्ता नियंत्रण आदेश का जवाब देने के लिए दो महीने का समय देना होता है.

मौजूदा समय में करीब 800 हॉलमार्किंग केंद्र
मौजूदा समय में, देश भर में लगभग 800 हॉलमार्किंग केंद्र हैं और केवल 40 प्रतिशत आभूषणों की हॉलमार्किग की जाती है. भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक देश है, जो मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करता है। मात्रा के संदर्भ में, देश प्रतिवर्ष 700-800 टन सोने का आयात करता है.

शुक्रवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange of India Limited) यानि MCX पर सोना (MCX Gold Price Today) दिसंबर वायदा 98 रुपये की गिरावट के साथ 38,305 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं चांदी (MCX Silver Price) दिसंबर वायदा भी 290 रुपये की गिरावट के साथ 45,349 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. (इनपुट पीटीआई)

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles