UC News

WhatsApp Facebook Instagram Down: क्यों डाउन हुआ फेसबुक इंस्टाग्राम व्हाट्सएप का सर्वर, जानिए मार्क जुकरबर्ग की कंपनी का क्या है बयान

WhatsApp Facebook Instagram Down: व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम का सर्वर भारत समेत पूरी दुनिया में डाउन हो गया है. मार्क जुकरबर्ग के मालिकाना हक वाली कंपनी के फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाटस्एप एप डाउन होने के बाद लोगों को इन प्लेटफॉर्म पर फोटो, वीडियो भेजने में दिक्कत आ रही है. फेसबुक कंपनी की ओर से सर्वर डाउन होने पर आधिकारिक बयान भी जारी किया गया है और जल्द ही इस समस्या के ठीक होने की बात कही है. फिर लोग परेशान हैं और ट्विटर पर #facebookdown #instagramdown और #whatsappdown ट्रेंड कर रहा है. आपके मन में भी सवाल उठ रहे होंगे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप काम क्यों नहीं कर रहे हैं? Why Whatsapp is not working, Why Facebook is down, Why Instagram is not working.

WhatsApp Facebook Instagram Down: क्यों डाउन हुआ फेसबुक इंस्टाग्राम व्हाट्सएप का सर्वर, जानिए मार्क जुकरबर्ग की कंपनी का क्या है बयान
जानिए क्यों डाउन हुए व्हाट्सएप इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर.

नई दिल्ली. WhatsApp Facebook Instagram Down: भारत समेत अन्य कई देशों में व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक मैसेंजर के डाउन होने से करोड़ों लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आप भी यह सोच रहे होंगे कि व्हाट्सएप क्यों डाउन है, इंस्टाग्राम क्यों डाउन है और फेसबुक, इंस्टाग्राम व्हाट्सएप पर फोटो वीडियो लोड क्यों नहीं हो रहे हैं. आपके मन में सवाल होंगे कि फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम काम क्यों काम नहीं कर रहे हैं. आपको बता दें कि बुधवार दोपहर बाद से ही फेसबुक कंपनी के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को फोटो वीडियो के लोड होने में दिक्कत आ रहीु है. बड़े स्तर पर फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का सर्वर डाउन होने से लोगों को खासी परेशानी हो रही है. फेसबुक और इंस्टाग्राम की ओर से आधिकारिक बयान भी आया है. कंपनी ने ग्राहकों से माफी मांगी गई है और इस समस्या का जल्द समाधान निकालने की बात कही है. वहीं दूसरी ओर व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर के डाउन होने से दुनियाभर में लोग ट्विटर पर आकर गुस्सा जाहिर कर रहे हैं. ट्विटर पर लोग #instagramdown #facebookdown और #whatsappdown कर रहा है. इसके साथ ही लोग ट्विटर पर मजेदार मीम्स भी शेयर कर रहे हैं.

अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि बड़े स्तर पर फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के डाउन होने के क्या कारण हैं. ये तीनों प्लेटफॉर्म का मालिकाना हक मार्क जुकरबर्ग की फेसबुक कंपनी के पास है. इसलिए माना जा रहा है कि कंपनी के इंटरनल सर्वर में किसी तरह की तकनीकि दिक्कत आने से करोडो़ं यूजर्स को यह समस्या हो रही है. फेसबुक की ओर से ट्वीट कर आधिकारिक बयान जारी कर कहा है कि कुछ लोगों को फोटो, वीडियो और दूसरी फाइल अपलोड और सेंड करने में दिक्कत आ रही है. इस समस्या पर कंपनी ने यूजर्स से माफी मांगी और जल्द ही इसके ठीक करने की बात कही. वहीं इंस्टाग्राम कंपनी ने भी इसी तरह का बयान अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है.



आपको बता दें कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का सर्वर डाउन हुए 4 घंटे से ज्यादा का समय हो गया है. अभी तक तीनों एप्लीकेशंस में आई समस्या ठीक नहीं हुई है. कंपनी की ओर से सर्वर को सुचारू करने की कोशिश की जा रही है लेकिन यह साफ नहीं हो पाया है कि इसे ठीक होने में अभी कितना समय और लगेगा. पिछले महीने भी फेसबुक का सर्वर डाउन हुआ था और तब भी लोगों को सर्फिंग में दिक्कत का सामना करना पड़ा था. हालांकि कुछ घंटों के बाद ही कंपनी ने उस समस्या को ठीक कर दिया था.

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles