UC News

Indian Railway New Updates - नए साल में ट्रेन से सफर करना हुआ महंगा,रेलवे ने बढ़ाया किराया

Indian Railway New Updates - नए साल में ट्रेन से सफर करना हुआ महंगा, भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने नए साल पर यात्री किराये में वृद्धि की है। रेलवे ने यात्री किराए में 1 से 4 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की है। यात्री किराए में बढ़ोतरी मध्यरात्रि से लागू होगी। (Indian Railway New Updates)

Indian Railway New Updates - नए साल में ट्रेन से सफर करना हुआ महंगा,रेलवे ने बढ़ाया किराया
Third party image reference

1 से 4 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी

प्राप्त जानकारी के अनुसार, रेलवे ने यात्री किराए में 1 से 4 पैसे प्रति किमी की बढ़ोतरी की है। रेलवे ने स्लीपर क्लास में 2 पैसे प्रति किलोमीटर और एसी क्लास में 4 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की है।

कई वर्षों से यात्री किराया नहीं बढ़ाया गया था

आपको बता दें कि रेलवे ने कई सालों से यात्री किराए में वृद्धि नहीं की है। पिछले साल, संसद की एक समिति ने सिफारिश की थी कि रेलवे को निश्चित अवधि के भीतर रेलवे यात्री किराए की समीक्षा करनी चाहिए। समिति ने किराया व्यावहारिक बनाने की भी बात की, ताकि रेलवे की आय इससे बढ़ाई जा सके। यह सुझाव यात्री सेवाओं से अर्जित राशि में कमी को देखते हुए दिया गया था। हालांकि, सरकार ने बजट में रेल किराए में वृद्धि नहीं की।

Third party image reference

रेलवे की कमाई बहुत कम है

भारतीय रेलवे की कमाई 10 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है। वित्त वर्ष 2017-18 में रेलवे का परिचालन अनुपात 98.44 प्रतिशत तक पहुंच गया है, जिसका अर्थ है कि रेलवे को 100 रुपये कमाने के लिए 98.44 रुपये खर्च करने होंगे। नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) की रिपोर्ट से यह मामला सामने आया है। ऑपरेटिंग अनुपात डेटा से रेलवे की स्थिति को समझना बहुत आसान है और इसका सीधा सा मतलब है कि रेलवे अपने सभी संसाधनों पर 2 प्रतिशत भी नहीं कमा रहा है।

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles